कोरोना से जुड़ी फेक न्यूज़ रोकने को WhatsApp का बड़ा कदम, एक बार में सिर्फ एक यूजर को भेज सकेंगे मैसेज

Posted By: Himmat Jaithwar
4/7/2020

नई दिल्ली. व्हाट्सऐप (Whatsapp) ने कोरोना वायरस से जुड़ी फेक न्यूज़ पर लगाम लगाने के लिए फ़ॉर्वर्डेड मैसेज की लिमिट तय कर दी है। ऐसे में यूज़र्स अब किसी मैसेज को एक बार में ही सिर्फ एक ही यूजर को फॉरवर्ड कर सकेंगे। इससे पहले तक किसी मैसेज को एक बार में पांच लोगों को फॉरवर्ड करने की सुविधा थी। जिसकी लिमिट अब घटाकर एक कर दी गई है।


फॉरवर्ड मैसेज शेयर में आएगी 25 फीसदी की कमी
मतलब अब एक समय पर सिर्फ एक चैट पर ही भेजा जा सकेगा। वॉट्सऐप पर फ्रिक्वेंटली फॉरवर्डेड मैसेज के साथ उपर की ओर डबल टिक दिखेगा। वॉट्सऐप का कहना है कि पहले फ्रिक्वेंटली फॉरवर्डेड मैसेज को सिर्फ 5 लोगों को भेजने की सीमा थी। लेकिन अब इस लिमिट को एक लोगो के लिए तय करने के बाद फॉरवर्ड मैसेज शेयर होने में 25% की कमी आई है।


कोरोनावायरस के दौरान मैसेज फॉरवर्ड में 40 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज
हाल ही में WhatsApp की ओर से अपने यूज़र्स के लिए फॉरवर्ड मैसेज की प्रमाणिकता जांचने के लिए सर्च विकल्प पेश करने की जानकारी सामने आई थी, जिसमें यूज़र व्हाट्सऐप पर आई किसी खबर को सर्च करके जांच सकते हैं कि यह खबर सच्ची है या फिर फर्जी। हाल ही कि एक रिपोर्ट से जानकारी मिली कि कोविड-19 लॉकडाउन की वजह से व्हाट्सऐप फॉरवर्ड मैसेज में 40 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।


21 दिनों का लॉकडाउन जारी
जैसा कि सभी जानते हैं COVID-19 यानी कोरोना वायरस महामारी के कारण पूरी दुनिया इस वक्त लॉकडाउन से गुज़र रही है, भारत में भी इन दिनों 21 दिनों का लॉकडाउन लागू है। ऐसे में जब हर कोई अपने घरों में बंद है, तो बाहरी दुनिया से जुड़ने के लिए लोगों का रुख ऑनलाइन बढ़ गया है। साथ ही WhatsApp फॉरवर्ड मैसेज में इजाफा देखा गया है।



Log In Your Account