देश के सस्ते 4G और 5G स्मार्टफोन से उठ सकता है पर्दा, जियो लैपटॉप पेश होने की भी चर्चा

Posted By: Himmat Jaithwar
6/24/2021

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी आज होने वाली एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) में कई बड़ी घोषणाएं करने वाले हैं। कंपनी से जुड़े सूत्रों की मानें तो पिछली AGM में अनाउंस किए गए जियो-गूगल 4G स्मार्टफोन से आज पर्दा उठाया जा सकता है। पिछले कुछ दिनों से इस स्मार्टफोन की चर्चा भी हो रही है। ये भारत का सबसे सस्ता 4G स्मार्टफोन भी हो सकता है। वैसे, चर्चा तो जियो लैपटॉप की भी हो रही है। चलिए जानते हैं आज AGM में क्या हो सकता है...

जियो-गूगल 4G स्मार्टफोन से उठेगा पर्दा

  • ये स्मार्टफोन कैसा होगा, अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। हालांकि, गूगल ने बीते साल जियो में 4.5 अरब डॉलर (करीब 33 हजार 600 करोड़ रुपए) का निवेश किया है। इस रकम के कुछ हिस्से का उपयोग जियो बेहद सस्ते स्मार्टफोन बनाने में करेगा। इससे जियो और गूगल देश के उस बाजार पर कब्जा कर सकते हैं, जिसमें लोगों ने अभी तक स्मार्टफोन का उपयोग नहीं किया है।
  • रिसर्च फर्म कैनालिस के मुताबिक, भारत में बिकने वाले स्मार्टफोन में चीनी कंपनियों की हिस्सेदारी 70% से ज्यादा है। ऐसे में जियो और गूगल का सस्ता 4G स्मार्टफोन चीनी कंपनियों के लिए खतरे की घंटी बजा सकता है।
  • काउंटर पॉइंट रिसर्च के मुताबिक, भारत के करीब 45 करोड़ लोगों के पास स्मार्टफोन है। वहीं, करीब 50 करोड़ लोग अब भी स्मार्टफोन से दूर हैं। ऐसे में रिलायंस-गूगल इन्हीं यूजर्स को टारगेट करना चाहते हैं। काउंटर पॉइंट रिसर्च और आईडीसी ने कहा था कि स्मार्टफोन के दायरे में लोगों को लाने के लिए दोनों कंपनियों को 4000 रुपए से कम कीमत वाला स्मार्टफोन बनाना होगा।

5G नेटवर्क और 5G स्मार्टफोन की भी चर्चा

  • कुछ रिपोर्ट्स के मानें तो कंपनी 4G के साथ देश का सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन भी लॉन्च कर सकती है। कुछ पुरानी रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया है कि जियो 5G फोन की कीमत 2,500 रुपए तक हो सकती है। यदि ऐसा होता है तब देश के लाखों यूजर्स 5G पर शिफ्ट हो सकते हैं।
  • कंपनी इस साल अपनी 5G सर्विसेज को भी रोलआउट कर सकती है। उसने 5G ट्रायल्स में 1Gbps की स्पीड पहले ही अचीव कर ली है। जियो ने कहा था कि उसने कंप्लीट 5G सॉल्यूशन क्रिएट कर लिया है और कंपनी की योजना 100 प्रतिशत घरेलू टेक्नोलॉजी और सॉल्यूशन्स का इस्तेमाल करने की है। उसने हार्डवेयर से 5G फील्ड ट्रायल्स की शुरुआत की है।

जियो लैपटॉप की हो रही चर्चा

  • मार्च से ही जियो लैपटॉप की चर्चा होना शुरू हो गई थी। हालांकि, अब तक कंपनी ने इसे लेकर कोई भी ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं किया है। मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक, इसे जियोबुक का नाम दिया जाएगा। ये भी हो सकता है कि कंपनी इसके लिए अपना खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम JioOS तैयार कर ले। साथ ही, इसे 4G कनेक्टिविटी के साथ लॉन्च किया जा सकता है।
  • XDA डेवलपर्स के मुताबिक, जियोबुक में बड़ी स्क्रीन मिलेगी, जिसका रेजोल्यूशन 1,366×768 पिक्सल होगा। इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 चिपसेट मिलेगा। इसमें 2GB LPDDR4x रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज मिल सकता है। इसके अलावा इसमें 4GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज का ऑप्शऩ भी मिलेगा। कनेक्टिविटी के लिए इसमें HDMI पोर्ट, डुअल बैंड वाईफाई और ब्लूटूथ मिलेगा। बेहतर साउंड के लिए इसमें क्वालकॉम ऑडियो चिप भी मिल सकता है।

दोपहर 2 बजे शुरू होगी AGM

रिलायंस इंडस्ट्रीज की 44वी AGM आज दोपहर 2 बजे शुरू होगी। ये AGM आप ऑनलाइन देख सकते हैं। आप RIL चेयरमैन मुकेश अंबानी का भाषण इन प्लेटफॉर्म से ऑनलाइन देख सकते हैं। इसके लिए आप नीचे दिए गए किसी भी लिंक पर क्लिक करें...

YouTube (आप डायरेक्ट AGM के वीडियो तक पहुंच सकते हैं)

JioMeet (लिंक खुलने पर OTHERS पर क्लिक कर अपना और अपने संस्थान का नाम डालने के बाद कैप्चा कोड भरकर आप AGM देख सकते हैं।)

Jio Channel (आप डायरेक्ट AGM के वीडियो तक पहुंच सकते हैं)

FACEBOOK (आप डायरेक्ट AGM के वीडियो तक पहुंच सकते हैं)

TWITTER (आप डायरेक्ट AGM के वीडियो तक पहुंच सकते हैं)



Log In Your Account