4 साल के अंदर 10 नई इलेक्ट्रिक कार लाएगी, अभी नेक्सन EV देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार

Posted By: Himmat Jaithwar
6/30/2021

देश के इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) सेगमेंट में तेजी से आगे बढ़ रही टाटा अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाने की तैयारी कर चुकी है। कंपनी अगले 4 सालों में 10 बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल लाने की योजना बना रही है। टाटा मोटर्स की 76वीं एनुअल रिपोर्ट में शेयर होल्डर्स को संबोधित करते हुए चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि भारत में हमारे पोर्टफोलियो में इलेक्ट्रिक वाहन (EV) की पहुंच अब इस साल दोगुनी होकर 2 प्रतिशत हो गई है।

उन्होंने कहा कि हम आने वाले सालों में तेजी से वृद्धि की उम्मीद करते हैं। भारतीय बाजार में इस बदलाव की अगुवाई टाटा मोटर्स करेगी। 2025 तक टाटा मोटर्स के पास 10 नए BEV व्हीकल होंगे। एक और ईवी को दो ब्रिटिश लग्जरी वाहन निर्माताओं, जगुआर और लैंड रोवर से मुकाबला करने के लिए प्रोग्राम किया जाएगा है। टाटा ग्रुप भारत और उसके बाहर सेल और बैटरी निर्माण में साझेदारी तलाशने के अलावा चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करने में निवेश करेगा।

टाटा नेक्सन सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार
अभी टाटा मोटर्स बाजार में दो पूरी तरह से इलेक्ट्रिक मॉडल नेक्सन EV और टिगोर EV के साथ देश का सबसे बड़ा EV खिलाड़ी है। अल्ट्रोज का इलेक्ट्रिक वर्जन आने वाले महीनों में लॉन्च होने की उम्मीद है। नेक्सन ईवी को जनवरी 2020 में लॉन्च किया गया था। जिसके बाद से इसकी 4,000 से ज्यादा यूनिट्स बिक चुकी हैं। ये देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार भी है।

कनेक्टेड और ऑटोमैटिक वाहनों के सेगमेंट पर भी नजर
चंद्रशेखरन ने कहा, "हम ग्रुप के अंदर एक ऑटोमोटिव सॉफ्टवेयर और इंजीनियरिंग वर्टिकल का भी मूल्यांकन कर रहे हैं, जो हमें कनेक्टेड और ऑटोमैटिक वाहनों की एक नई दुनिया में लीड करने में मदद करेगा। टिकाऊ मोबिलिटी के लिए यह बदलाव एक विचार है जिसका समय आ गया है। टाटा ग्रुप इसे पकड़ने के लिए गति और पैमाने के साथ आगे बढ़ेगा। भारत और उसके बाहर उपभोक्ता व्यवहार में बदलाव को सक्रिय रूप से चलाएगा।"

10 नई लग्जरी कार लॉन्च करेगी जगुआर लैंड रोवर
टाटा मोटर्स की लग्जरी कार यूनिट जगुआर लैंड रोवर भारत में 10 नए मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में है। कोविड की वजह से कंपनी की बिक्री पर बुरा असर हुआ है। ऐसे में वो फाइनेंशियल ईयर 2022 (अगले 12 महीने) में बिक्री बढ़ाने के लिए नए सिरे से प्लानिंग कर रही है। नए मॉडल्स में इलेक्ट्रिक कार भी शामिल रहेंगी। कंपनी 2025 तक भारतीय इलेक्ट्रिक कार मार्केट में अपनी पकड़ को मजबूत करना चाहती है।

कंपनी भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार आई पेस (I-Pace) लॉन्च कर चुकी है। यह सिर्फ 15 मिनट में की चार्जिंग पर 127km तक की रेंज देने की क्षमता रखती है। कंपनी ने इसकी बुकिंग भी शुरू कर दी है। इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 1.06 करोड़ रुपए है। इसके टॉप वैरिएंट की कीमत 1.12 करोड़ रुपए है। ये 0 से 100 km/h की रफ्तार सिर्फ 4.8 सेकंड में पकड़ लेती है।



Log In Your Account