बॉयज़ लॉकर रूम मामला Update: पुलिस जांच में खुलासा, चैटिंग ग्रुप के कुछ मेंबर बालिग

Posted By: Himmat Jaithwar
5/6/2020

नई दिल्ली: छात्रों के एक इंस्‍टाग्राम ग्रुप की चैटिंग में स्‍कूली छात्राओं के साथ रेप की बात करने संबंधी मामले में दिल्‍ली पुलिस की जांच जारी है. इस बॉयज़ लॉकर रूम मामले में पुलिस ने मंगलवार को साउथ दिल्‍ली के स्कूलों में पढ़ने वाले कई छात्रों से पूछताछ की और उनके फ़ोन भी जब्त किए. बुधवार को भी पूछताछ जारी रहेगी. छात्रों ने पूछताछ के दौरान बताया कि उन्हें ग्रुप में जोड़ा गया था और ग्रुप के बारे में उन्‍हें ज्‍यादा कुछ मालूम नहीं है. जांच में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि ग्रुप में कुछ मेम्बर बालिग हैं. उनकी पहचान कर ली गई है. पुलिस को इंस्टाग्राम की तरफ से अब तक कोई जबाब  नहीं मिला है।

गौरतलब है कि छात्रों के ग्रुप की चैटिंग (Group Chat) में स्‍कूली छात्राओं के साथ रेप और सेक्‍स के बारे में बात की जाती थी. इस मामले में दिल्‍ली के एक स्‍कूली छात्र (Delhi Schoolboy) को हिरासत में लिया गया है. गौरतलब है कि 'बायज लॉकर रूम' नाम के ग्रुप का इस मामले में नाम सामने आया था. इस मामले को लेकर लोगों के बीच काफी गुस्‍सा और नाराजगी थी. इस ग्रुप को अब डिएक्‍टिवेट कर दिया गया है. दिल्‍ली के एक मशहूर स्‍कूल के छात्र ने 20 और लोगों के नाम बताए हैं जो इस ग्रुप में एक्टिव थे. माना जा रहा कि दक्षिणी दिल्ली के चार या पांच स्कूलों के कक्षा 11 और 12 के छात्र इस ग्रुप में शामिल थे. रविवार को यह विवादित और हर किसी को हैरान करने वाला मामला सामने आया था जब कई सोशल मीडिया यूजर्स ने 'बॉयज लॉकर रूम' की चैंटिंग के स्‍क्रीनशॉट इंस्‍टाग्राम और ट्विटर पर पोस्‍ट किए थे.ये स्‍क्रीनग्रेब दिल्‍ली के शीर्ष स्‍कूलों के कुछ छात्रों के थे जिसमें कुछ स्‍कूली छात्राओं के फोटोज उनकी सहमति के बिना पोस्‍ट किए गए थे और ऐसे आपत्तिजनक कमेंट्स किए गए थे जिन्‍हें यहां लिखा भी नहीं जा सकता.

अपने ही सहपाठियों के खिलाफ यौन उत्पीड़न के इर्द-गिर्द घूमती कई चैटिंग इन किशोरों की कुंठा को उजागर करती है. रेप जैसे विषय को इतने सामान्‍य तरीके से लेने की इनकी प्रवृत्ति समाज के लिए चिेता का विषय हो सकती है. इस मुद्दे को लेकर लोगों ने ट्विटर सहित अन्‍य सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर हैशटैग#BoysLockerRoom के साथ बड़ी संख्‍या में पोस्‍ट करके अपनी चिंता का इजहार किया था.



Log In Your Account