एमपी बोर्ड ने बताया, कब जारी होगा 10वीं 12वीं का रिजल्ट

Posted By: Himmat Jaithwar
6/22/2020

एमपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट का इंतजार खत्म होने वाला है। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने कहा है कि एमपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट ( MP Board Class 10 result 2020 ) की घोषणा इस बार एमपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट ( MP Board Class 12 result 2020 ) से पहले की जाएगी। लाइव हिन्दुस्तान से खास बातचीत में माध्यमिक शिक्षा मंडल के प्रवक्ता एसके चौरसिया ने बताया कि 12वीं बोर्ड की शेष परीक्षाएं अभी 16 जून को ही समाप्त हुई हैं इसलिए इस बार 10वीं का रिजल्ट पहले जारी किया जा रहा है। पिछले सालों की तरह इस बार 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं का रिजल्ट साथ साथ जारी नहीं होगा। उन्होंने कहा कि 10वीं का रिजल्ट इस माह के अंतिम दिनों में कभी भी जारी किया जा सकता है। हालांकि अभी तक रिजल्ट के लिए कोई तिथि निर्धारित नहीं हुई है लेकिन यह तय है कि 10वीं का रिजल्ट कुछेक दिनों में जारी कर दिया जाएगा। एमपी बोर्ड 12वीं ( MP Board 12th Result 2020) का रिजल्ट जुलाई में जारी किया जाएगा। रिजल्ट जारी होने पर छात्र mpbse.nic.in पर देख सकेंगे।

गौरतलब है कि 10वीं के शेष दो पेपर रद्द कर दिए गए थे। इन विषयों के मार्क्स उन पेपरों के आधार पर दिए जाएंगे जो हो चुके हैं। यानी रिजल्ट उन पेपरों के आधार पर तैयार होगा जो हो चुके हैं। कॉपियों का मूल्यांकन कार्य कुछ दिनों पहले पूरा हो चुका था। बोर्ड ने रिजल्ट तैयार करने का काम काफी हद तक पूरा कर लिया है। 

दोनों कक्षाओं के इस साल करीब साढ़े 19 लाख विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा शामिल हुए थे।

पिछले दो-तीन सालों से बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट एक साथ मई के मध्य में जारी करता आ रहा है। लेकिन इस बार लॉकडाउन के कारण परीक्षाएं स्थगित होने से रिजल्ट में देरी हुई है। 

रिजल्ट की घोषणा होने पर स्टूडेंट्स mpbse.nic.in के अलावा www.livehindustan.com पर भी रिजल्ट चेक कर सकेंगे। एमपी 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी होने पर लाइव हिन्दुस्तान की ओर से आपके मोबाइल पर अलर्ट भेजा जाएगा जिस पर सीधा क्लिक कर आप नतीजे चेक कर सकेंगे। लेकिन इसके लिए आपको नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।



Log In Your Account