ऐप बैन पर चीनी पत्रकार ने कसा तंज, उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने यूं की बोलती बंद

Posted By: Himmat Jaithwar
7/1/2020

भारत सरकार ने सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 59 चाइनीज ऐप्स को बैन कर दिया है. इस फैसले के बाद चीन की बौखलाहट बढ़ गई है. यही वजह है कि चीन की ओर से बयानबाजी तेज हो गई है.

दरअसल, चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के एडिटर हू शिजिन ने तंज लहजे में एक ट्वीट किया. इस ट्वीट में कहा कि अगर चीन के लोग भारतीय प्रोडक्ट को बैन भी करना चाहें तो उनके पास कोई विकल्प नही हैं. इसलिए भारतीयों के पास राष्ट्रवाद से ज्यादा महत्वपूर्ण कुछ होना चाहिए. इस ट्वीट का मशहूर कारोबारी आनंद महिंद्रा ने ऐसा जवाब दिया है जिसकी हर तरफ तारीफ हो रही है.

क्या कहा आनंद महिंद्रा ने?

सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने वाले महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने ट्वीट किया, 'मुझे संदेह नहीं है कि यह प्रतिक्रिया भारतीय उद्योग के लिए सबसे प्रभावी और प्रेरक हो सकती है. हमें उकसाने के लिए आपका शुक्रिया, जल्द ही जवाब देंगे.'

टिकटॉक बैन पर आनंद महिंद्रा क्या बोले?

इससे पहले दिग्गज उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने टिकटॉक बैन होने पर भी प्रतिक्रिया दी थी. उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'मैंने टिकटॉक कभी डाउनलोड नहीं किया, लेकिन मैंने अभी चिंगारी डाउनलोड किया है. आपको ज्यादा ताकत मिले.' आपको बता दें कि स्वदेशी चिंगारी ऐप को टिकटॉक के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है. यही वजह है कि टिकटॉक के बैन होने के बाद तेजी से डाउनलोड किया गया है.

चीन की हरकत से बढ़ा तनाव

बीते दिनों गलवान घाटी में चीन के हरकत की वजह से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है. इस घटना में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे तो वहीं चीन को भी भारी नुकसान उठाना पड़ा. इसके बाद से ही भारत में चीन और चीन के बने प्रोडक्ट के बहिष्कार की मुहिम तेज हो गई है.

इस मुहिम को सरकार का भी साथ मिल रहा है. यही वजह है कि सरकार ने चीन के निवेश को रोकने के लिए कई कॉन्ट्रैक्ट रद्द किए हैं तो कुछ नियमों में भी बदलाव हुए हैं. अब ताजा मामला 59 चाइनीज ऐप को बैन करने का है. इनमें टिकटॉक के अलावा यूसी ब्राउजर समेत कई चर्चित ऐप भी शामिल हैं.



Log In Your Account