10 जुलाई दोपहर 3 बजे आएगा 10th और 12th बोर्ड का रिजल्ट, इस साल पूरे 2 महीने लेट हैं नतीजे

Posted By: Himmat Jaithwar
7/10/2020

काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने 10वीं और 12वीं बोर्ड के रिजल्ट की तारीख बता दी है। बोर्ड के सचिव गेरी एरॉथन ने कहा है कि दोनों ही कक्षाओं के रिजल्ट शुक्रवार, 10 जुलाई को दोपहर 3 बजे घोषित कर दिए जाएंगे। रिजल्ट ऑफिशियल साइट और SMS के जरिये देखे जा सकेंगे। 2019 में रिजल्ट 7 मई को आए थे, लेकिन इस वर्ष कोरोना लॉकडाउन के कारण जुलाई में आ रहा है।


कोर्ट के फैसले के बाद 15 जुलाई तक रिजल्ट

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद CISCE ने 1 से 14 जुलाई के बीच होने वाले 10वीं और 12वीं की बाकी बची परीक्षाओं को कैंसल कर दिया था और पूरा सिस्टम CBSE बोर्ड की तरह चलाने की जानकारी दी थी। बोर्ड परीक्षाओं पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिए थे कि वह 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी करें। जिसके बाद CISCE बोर्ड ने अपनी तैयारी तेज कर दी थी।  

यह 2019 का results.cisce.org का पेज है। 2020 के लिए भी ऐसा ही पेज होगा।

स्कूल ऐसे देख सकेंगे स्टूडेंट्स का रिजल्ट
CISCE बोर्ड से संबंधित स्कूल प्रिंसिपल की लॉग इन आईडी और पासवर्ड की मदद से CAREERS पोर्टल पर स्टूडेंट्स के रिजल्ट देख सकेंगे।  

वेबसाइट पर ऐसे देखें अपना रिजल्ट

  • रिजल्ट देखने के लिए स्टूडेंट्स  https://www.cisce.org/  या results.cisce.org पर जाएं।
  • स्क्रीन पर CISCE का रिजल्ट पेज ओपन होगा।
  • CISCE बोर्ड रिजल्ट आते ही अपना UID, इंडेक्स नंबर और कैप्चा सबमिट करें।
  • आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।
  • स्टूडेंट़्स यहां से उसका प्रिंट ले सकते हैं।

SMS से अपने मोबाइल ऐसे चेक करें रिजल्ट
ISCE स्टूडेंट्स SMS के जरिए भी रिजल्ट चेक कर सकेंगे। इसके लिए स्टूडेंट्स को अपनी आईडी 09248082883 नंबर पर भेजनी होगी। अपनी 'ICSE/ISC (Unique ID)' लिखकर 09248082883 नंबर पर भेजने पर रिजल्ट आपके अपने मोबाइल पर मिल जाएगा।

रद्द पेपर के वैल्यूएशन के लिए असेसमेंट स्कीम

CISCE ने 10वीं और 12वीं के रद्द हुए पेपर के इवैल्यूएशन के लिए असेसमेंट स्कीम पहले ही जारी कर दी थी। बोर्ड ने इस बारे में ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके असेसमेंट स्कीम को बेहतर तरीके से समझने के लिए स्टूडेंट्स CISCE की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.cisce.org पर जारी की गई असेसमेंट स्कीम देख सकते हैं। 

नए एकेडमिक सेशन में 25 फीसदी कटौती

CISCE ने अगले एकेडमिक सेशन में 10वीं- 12वीं के सभी प्रमुख विषयों के सिलेबस को 25 फीसदी तक कम करने का फैसला किया है। इस बारे में बोर्ड ने एक ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर बताया कि, "मौजूदा सत्र 2020-21 के दौरान अनुदेशात्मक घंटों में होने वाले नुकसान के लिए निर्णय लिया गया है।" बोर्ड ने कहा कि विशेषज्ञों के परामर्श के बाद पाठ्यक्रम को कम करने का फैसला लिया गया है।



Log In Your Account