वर्क फ्रॉम होम या ऑनलाइन पढ़ाई में खराब इंटरनेट बना रोड़ा, मजबूत कनेक्शन के लिए ईथरनेट केबल लगाएं; 5 तरीके करेंगे मदद

Posted By: Himmat Jaithwar
8/27/2020

कोरोनावायरस महामारी फैलने के बाद हमारे जीवन में टेक्नोलॉजी और इंटरनेट का उपयोग बढ़ा है। फिर चाहे वो वर्क फ्रॉम होम, बच्चों की ऑनलाइन एजुकेशन, घर के बुजुर्गों के लिए टेलीमेडिसिन और ऑनलाइन फिटनेस या क्लासेज हों। हमें इस दौरान अच्छे गैजेट्स और तेज इंटरनेट की जरूरत है। इस दौरान यह भी मुमकिन है कि इंटरनेट स्पीड के कारण हमारा काम अटक जाए।

धीमे वाई-फाई कनेक्शन के कई कारण हो सकते हैं। जैसे- राउटर से दूर बैठकर काम करना या ऐसा राउटर जिसे हर कोने तक स्पीड पहुंचाने के लिए बूस्टर की जरूरत पड़ती है। रोज के काम प्रभावित होने से बचाने में 5 टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं।

#1 अपने राउटर की पोजीशन बदलें

  • राउटर से हॉरिजोंटल रूप से निकलने वाले वाई-फाई सिग्नल मजबूत होते हैं। अगर हो सके तो राउटर को घर की और भी ज्यादा सेंट्रल जगह पर लाने की कोशिश करें। अगर ऐसा मुमकिन नहीं है तो कम से कम राउटर को जितना हो सके उतना ऊपर रखने की कोशिश करें। ऊंचाई इतनी हो कि केबल वहां तक पहुंच सके। राउटर को किसी कैबिनेट के पीछे रखने के बजाए ऊंचे शेल्फ पर रखें। राउटर और लैपटॉप के अंदर एंटीना के बीच दीवार जैसी कुछ रुकावट आने से कनेक्शन बेहतर होता है।

#2 ईथरनेट केबल का इस्तेमाल करें

  • टेक्नोलॉजी बहुत एडवांस हो गई है और जमाना वायरलेस का है। हालांकि, वायर कनेक्शन का उपयोग करना भी अच्छा उपाय है। लैपटॉप और राउटर को ईथरनेट केबल से जोड़ने पर दो तरीकों से फायदे होते हैं। वायरलेस के मुकाबले घर में वायर कनेक्शन हमेशा ज्यादा टिकाऊ होते हैं। इसके अलावा आप लैपटॉप से वायर जोड़ने के बाद आप दूसरी डिवाइस के सिग्नल को फ्री कर रहे हैं। ज्यादातर बिजनेस लैपटॉप में ईथरनेट कनेक्टर पहले से ही होते हैं, लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो आप एक यूएसबी टू ईथरनेट एडाप्टर खरीद सकते हैं।

#3 नई कनेक्शन डिवाइस खरीदें

  • कभी-कभी आपकी परेशानी केवल स्लो इंटरनेट नहीं बल्कि घर के एक खास हिस्से में स्लो स्पीड होती है। अगर घर के किसी हिस्से में वाई-फाई सिग्नल नहीं आ रहे हैं तो एक सस्ता वाई-फाई एक्सटेंडर आपकी परेशानी खत्म कर सकता है। यह एक सस्ता उपाय है क्योंकि एक्सटेंडर राउटर पर सिग्नल को दोहराते हैं, लेकिन यह ध्यान रखें कि एक्सटेंडर कई बार परफॉर्मेंस बिगाड़ सकते हैं। यह एक आइसोलेट जगह के लिए कारगर हो सकते हैं। अगर आपके घर के कई कमरों में यह परेशानी है तो नया राउटर या मेश नेटवर्किंग किट खरीदने के बारे में सोचें।
  • मेश नेटवर्किंग किट कई बक्सों के साथ आपके घर में सिग्नल को फैलाने में मदद करती है। इन बॉक्स को नोड्स, सैटेलाइट्स या वाई-फाई पॉइंट्स कहा जाता है। हर एक नोड दूसरी नोड के साथ बिना वायर के जुड़ा होती हैं और आपकी डिवाइस को मुख्य राउटर के बजाए अपने साथ जोड़कर रखती हैं। आमतौर पर यह तरीका बड़े घरों में उपयोग में लिया जाता है, जिनका आकार 2700 स्क्वॉयर फीट या इससे ज्यादा होता है। यह उपाय काफी महंगा है। ऐसे में नया राउटर खरीदना अच्छा विचार है।

#4 वाई-फाई हॉट स्पॉट या फोन से कनेक्शन लेने के बारे में सोचें

  • सभी स्मार्टफोन आपको वाई-फाई हॉट स्पॉट की सुविधा देते हैं। यह तरीका तब बिजली नहीं होने पर आपके काफी काम आता है। अगर आप ट्रैवलिंग के दौरान भरोसेमंद उपाय चाहते हैं तो फोन की मदद लेने के बजाए मोबाइट हॉट स्पॉट के बारे में सोचें। हॉट स्पॉट के पास अपना खुद का डाटा बकेट होता है।

#5 इंटरनेट प्लान बढ़ाएं

  • अगर आप एक ही घर में सालों से रह रहे हैं या हाल ही में आपने घर का विस्तार किया है, तो हो सकता है कि आपको नए इंटरनेट प्लान की जरूरत हो। स्पीडटेस्ट वेबसाइट ने पाया है कि सेंचुरीलिंक की 2016 में सबसे तेज डाउनलोड स्पीड करीब 39 मेगाबिट्स प्रति सेकंड थी, यह स्पीड एक या दो यूजर्स के लिए काफी थी। हो सकता है कि उस वक्त यह प्लान आपके लिए काफी हो, लेकिन आज सभी डिवाइस, जैसे- स्मार्ट स्पीकर्स, कैमरा एक ही बैंडविड्थ की मांग करती हैं। ऐसे में 300 मेगाबिट, 500 मेगाबिट या 1000 मेगाबिट (गीगाबिट्स) प्लान सही रहेगा।



Log In Your Account