Jio Offer: 'जियो Free में दे रहा 498 रुपये का रिचार्ज, 31 मार्च तक है ऑफर', जानें इस मैसेज की सच्चाई

Posted By: Himmat Jaithwar
3/26/2020

समाज में एक बहुत बड़ी समस्या है। यह समस्या यह है कि जब भी किसी चीज की मांग अधिक हो जाती है, उसके चाहने वाले अधिक हो जाते हैं तो उस चीज के नाम पर गोरखधंधा शुरू हो जाता है। एक तरफ कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया गया है, दूसरी तरह जियो के ग्राहकों को लूटने वाले भी सक्रीय हो गए हैं। जियो के नाम पर एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें 31 मार्च तक फ्री डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग देने का दावा किया जा रहा है। आइए जानते हैं इस मैसेज की सच्चाई...

मैसेज में क्या लिखा है?
व्हाट्सएप और सोशल मीडिया पर जियो के नाम पर जो मैसेज वायरल हो रहा है उस मैसेज में लिखा है, 'Jio इस कठिन परिस्थिति में दे रहा है सभी इंडियन यूजर को 498 रुपए का फ्री रिचार्ज, तो अभी नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके अपना फ्री रीचार्ज प्राप्त करें...https:jionewoffer.online..कृपया ध्यान दे: यह ऑफर केवल 31 March तक ही सिमित है!'

दरअसल जब भी आपके पास ऐसा कोई मैसेज आए तो उसे ध्यान से पढ़ें। इसी मैसेज में आपको कितनी अशुद्धियां हैं। किसी भी मैसेज के फर्जी होने की पहली पहचान स्पेलिंग और यूआर से होती है। जियो के इस मैसेज के साथ भी ऐसा ही है।

दरअसल जब भी आपके पास ऐसा कोई मैसेज आए तो उसे ध्यान से पढ़ें। इसी मैसेज में आपको कितनी अशुद्धियां हैं। किसी भी मैसेज के फर्जी होने की पहली पहचान स्पेलिंग और यूआरल से होती है। जियो के इस मैसेज के साथ भी ऐसा ही है।

इस मैसेज के साथ क्या है खतरा?
दरअसल इस तरह के मैसेज का इस्तेमाल लोगों के फोन या लैपटॉप को हैक करने और निजी जानकारियों को चुराने के लिए किया जाता है। इस तरह के मैसेज का इस्तेमाल एफलिएट मार्केटिंग में भी होता है। जियो ऑफर के नाम पर आए इस मैसेज पर क्लिक ना करें और इसे किसी अन्य को फॉरवर्ड भी ना करें।



Log In Your Account