अमेज़न प्राइम वीडियो की घोषणा, 14 अप्रैल तक नहीं मिलेगा एसडी वीडियो

Posted By: Himmat Jaithwar
3/26/2020

नई दिल्ली। Coronavirus Lockdown:  कोरोना वायरस की वजह से भारत सरकार ने लॉक डाउन का फैसला लिया है। 21 दिनों के इस लॉक डाउन में लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं। वहीं, कुछ राज्यों में इससे पहले भी लॉकडाउन चल रहा है। ऐसे में लोग घरों में बैठकर बड़ी मात्रा में इंटरनेट डेटा का उपभोग कर रहे हैं। लोगों के ऑफ़िस अभी बंद हैं।  वर्क फॉर्म होम कर रहे लोग भी डेटा का उपयोग कर रहे हैं। ऐसे में ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स ने अपने वीडियो की क्वालिटी कम करने की घोषणा की है। 

दुनिया का बड़ा ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लटेफॉर्म अमेज़न प्राइम वीडियो ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी है। अमेज़न ने लिखा, 'जब आप लोग घर बैठे अमेज़न प्राइम वीडियो पर शोज़ और फ़िल्म देख रहे हैं, हम आपको बताना चाहते हैं एक बदलाव के बारे में ताकि पूरे देश में लोग अपने मोबाइल पर इंटरनेट का इस्तेमाल आसानी कर सके। इस अनचाही परिस्थिति में हम 14 अप्रैल तक एसडी वीडियो की स्ट्रीमिंग पर अस्थाई रूप से प्रतिबंध लगा दिया है। जैसा कि हम भी डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म के प्रयास के तहत नेटर्वक पर तनाव कम कर रहे हैं। एचडी हो या एसडी हम आपका मनोरंजन करते रहेंगे। प्लीज़ सुरक्षित रहें।' 

अमेज़न प्राइम वीडियो के अलावा नेटफ्लिक्स, फेसबुक और यूट्यूब ने भी अपने वीडियो की क्वालिटी कम कर दी है। इसके पीछे यह वजह है कि लोग के ज्यादा इंटरनेट उपयोग का असर नेटवर्क पर पड़ रहा है, उसे कम किया जाए। गौरतलब कि इस वक्त लोग ऑनलाइन जमकर शोज़ देख रहे हैं। प्लेटफॉर्म्स से अपने पसंदीदा शो की स्ट्रीम करने की मांग कर रहे हैं। लोग अमेज़न प्राइम वीडियो से 'मिर्ज़ापुर' का दूसरा सीज़न स्ट्रीम करने की अपील कर रहे हैं। वहीं, लोग डीडी नेशनल पर 'महाभारत' और 'रामायण' को वापस से टेलीकास्ट करने की मांग कर रहे हैं।



Log In Your Account