Mukesh Ambani भारत में लॉन्च करेंगे 5G Network, जानिए कब से शुरू होगी ये सेवा

Posted By: Himmat Jaithwar
12/8/2020

नई दिल्ली: आपके 5G Network इस्तेमाल करने का सपना जल्द पूरा हो सकता है. रिलायंस जियो (Reliance Jio) 5G Network सेवा शुरू कर सकती है. रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने संकेत दिया है कि 2021 तक भारत में 5G Network सर्विस शुरू किया जा सकता है.

रियालांस ग्रुप चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस (India Mobile Congress) के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए संकेत दिया है कि 2021 के दूसरे छमाही में कंपनी 5G नेटवर्क पूरे देश में शुरू (5G Network in India to rollout) कर सकती है. रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन ने कहा कि आज दुनिया में भारत सबसे बेहतर तरीके से ‘डिजिटल से जुड़ा’ देश है. उन्होंने कहा कि देश में आज भी 30 करोड़ ग्राहक 2जी में ‘फंसे’ है और उन्हें स्मार्टफोन में लाने के लिए नीतिगत हस्तक्षेप की जरूरत है. स्मार्टफोन के जरिये ये ग्राहक भी डिजिटल लेनदेन में सक्षम हो सकेंगे.

क्या है 5जी नेटवर्क
5जी नेटवर्क (5G Network) इस समय दुनिया में सबसे फास्ट इंटरनेट (Fast Internet) और मोबाइल नेटवर्क के लिए क्रांतिकारी टेक्नोलॉजी है. कुल मिलाकर 5जी नेटवर्क सेवा भारत में लागू होने के बाद आपके मोबाइल और कंप्यूटर में इंटरनेट स्पीड सौ गुना (100 times fast Internet Speed) तक बढ़ जाएगी. इस टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल के लिए आपके पास 5जी स्मार्टफोन होना जरूरी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि मोबाइल तकनीक के इस्तेमाल से विभिन्न कार्यों में पारदर्शिता को बढ़ावा मिला है. प्रधानमंत्री ने दूरसंचार क्षेत्र से जुड़े देश विदेश के उद्योगपतियों और निवेशकों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में आज एक अरब से अधिक मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वाले लोग हैं और भारत इस क्षेत्र में दुनिया का बड़ा केन्द्र बनता जा रहा है. 




Log In Your Account