लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की बेटी पहले ही प्रयास में बनीं IAS, बताया सफलता का राज

Posted By: Himmat Jaithwar
1/5/2021

नई दिल्ली: लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की छोटी बेटी अंजलि बिरला का भारतीय प्रशासनिक सेवा में चयन हुआ है. उन्होंने पहले ही प्रयास में सफलता हासिल की है. अंजलि की इस कामयाबी के बाद उनके परिवार में खुशी का माहौल है. अंजलि ने अपनी सफलता का श्रेय बड़ी बहन आकांक्षा बिरला को दिया है. 

महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में करना चाहती हैं काम
प्रशासनिक सेवा में जाने के बाद अंजलि महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में काम करना चाहती हैं. सिविल सर्विसेज में चयन होने के बाद सोमवार के दिन ओम बिरला के कोटा स्थित शक्तिनगर के आवास पर जश्न का माहौल दिखा.

बड़ी बहन को दिया सफलता का श्रेय
जैसे ही अंजलि को पता चला कि उनका चयन हो गया है. इसका श्रेय उन्होंने बड़ी बहन आकांक्षा को देते हुए कहा कि उन्होंने मुझे पढ़ाया और हर समय मोटिवेट किया. वह हर वक्त मेरे साथ रहती थीं. सिविल सेवा परीक्षा से लेकर इंटरव्यू तक की रणनीति बनाने में उनका पूरा सहयोग मिला. 

हर दिन 10 से 12 घंटे पढ़ाई की
अपनी सफलता को लेकर अंजलि ने बताया कि उन्होंने प्रतिदिन 10 से 12 घंटे परीक्षा की तैयारी की. परीक्षा के लिए उन्होंने पॉलिटिकल साइंस और इंटरनेशनल रिलेशन्स विषय चुने थे. 

अंजलि की मां ने क्या कहा
अंजलि की मां अमिता बिरला भी बेटी की कामयाबी से बेहद खुश हैं. उनका कहना है कि अंजलि बचपन से ही पढ़ाई में काफी अव्वल थीं. उन्हें पूरी उम्मीद थी कि वो जरूर अपना नाम रोशन करेगी. 

कहां से की पढ़ाई
अंजलि बिरला की प्राथमिक शिक्षा कोटा में हुई. यहां के सोफिया गर्ल्स स्कूल में अंजलि ने 12वीं पास की. बाद में दिल्ली के रामजस कॉलेज से ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद आईएएस की परीक्षा दी.



Log In Your Account