200 मिलियन पार हुई नेटफ्लिक्स के पेड सब्सक्राइबर की संख्या, 2021 में देखने मिलेंगी 500 से ज्यादा ओरिजिनल फिल्में और सीरीज

Posted By: Himmat Jaithwar
1/23/2021

साल 2020 में जहां एक तरफ सिनेमाघरों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है वहीं दूसरी तरफ ओटीटी प्लेटफॉर्म को काफी फायदा मिला है। सिनेमा और मनोरंजन प्रेमियों ने घर बैठे ओटीटी प्लेटफॉर्म का जमकर लुत्फ उठाया है, जिससे सभी प्लेटफॉर्म के यूजर्स की संख्या में बढ़ोतरी देखने मिली है। इसका सबसे ज्यादा फायदा नेटफ्लिक्स को हुआ जिसने हाल ही में 200 मिलियन पेड सब्सक्राइबर बना लिए हैं।

दुनियाभर के 190 देशों में पकड़ बनाए हुए ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स ने अपनी चौथी तिमाही की रिपोर्ट जारी की है। इसमें दिखाया गया है कि नेटफ्लिक्स के पेड यूजर्स की संख्या में 8.5 मिलियन यानी 85 लाख की बढ़ोतरी हुई है। साल 2018 तक नेटफ्लिक्स के पास महज 111 मिलियन पेड सब्सक्राइबर थे जिनमें 23 प्रतिशत ग्रोथ देखने मिली है।

साल 2021 में नेटफ्लिक्स के पास क्या है?

नेटफ्लिक्स लगातार अपना ओरिजिनल कंटेंट प्रोड्यूस कर रहा है। भारत समेत नेटफ्लिक्स के पास 2021 में रिलीज करने के लिए 500 नए प्रोजेक्ट हैं, जिन्हें जल्द ही रिलीज किया जाने वाला है। इनमें कई अलग कैटेगरी की फिल्में और सीरीज शामिल हैं।

नेटफ्लिक्स लाएगा शफल प्ले फीचर

जल्द ही नेटफ्लिक्स अपने यूजर के लिए शफल प्ले फीचल लेकर आ रहा है। साल 2020 की चौथी तिमाही से इसका टेस्ट शुरू हो चुका है। सब्सक्राइबर के पास जल्द ही शफल प्ले फीचर होगा जिसकी मदद से आपकी पसंद और सर्चिंग के मुताबित फिल्में और सीरीज दिखाई जाएंगी। उदाहरण के लिए यदि आपको साइंस फिक्शन फिल्में पसंद हैं लेकिन आपको नई फिल्म सर्च करने में परेशानी हो रही है तो शफल प्ले में क्लिक करते ही नेटफ्लिक्स आपको पहले देखी गई फिल्मों से रिलेटेड कंटेंट का सुझाव देगा।



Log In Your Account