Google की ये Service होने जा रही बंद, ले लीजिए Backup वरना उड़ जाएगा सारा Data

Posted By: Himmat Jaithwar
2/19/2021

नई दिल्ली: Google बहुत जल्द अपनी एक सर्विस बंद करने जा रही है. आपके लिए गंभीर बात ये है कि Google इस सर्विस का पूरा डेटा अब डिलीट कर देगी है. यानी इस सर्विस में मौजूद कोई भी सूचना दोबारा नहीं मिल पाएगा. इससे पहले की आपका डेटा भी डिलीट हो जाए

प्राप्त जानकारी के अनुसार Google ने हाल ही में जानकारी दी है कि अब इस सर्विस को सर्वर से भी डिलीट कर दिया जाएगा. इसी लिए सभी यूजर्स को सूचना दी गई है कि 24 फरवरी, 2021 से पहले Play Music से अपना डेटा हटा लें. इसके बाद कंपनी इस सर्विस को अपने सर्वर से भी डिलीट कर देगी. यानी भविष्य में यूजर्स इस सर्विस में मौजूद अपना डेटा कभी वापस नहीं ले सकेंगे.

कौन से डेटा का हो सकता है नुकसान

कई यूजर्स ने अपनी म्यूजिक लाइब्रेरी, लेन-देन और म्यूजिक फाइल्स को Play Music में अपलोड किया था. कंपनी का कहना है कि 24 फरवरी के बाद आप इस सर्विस में मौजूद कोई भी डेटा वापस नहीं पाएंगे.

YouTube Music है रिप्लेसमेंट

जानकारी के मुताबिक Google ने Play Music को YouTube Music से रिप्लेस कर दिया है. तमाम Play Music यूजर्स और उनके डेटा को YouTube Music में माइग्रेट किया जा रहा है.

ऐसे ले सकते हैं बैकअप

Play Music का बैकअप लेने के लिए आप YouTube Music की मदद ले सकते हैं. आप प्ले स्टोर से YouTube Music डाउनलोड करके अपना म्यूजिक ऐप का पूरा डेटा ट्रांसफर कर सकते हैं.




Log In Your Account