RRB, SSC और IBPS की भर्तियों के लिए सितंबर से होगी एक परीक्षा, देखें डिटेल्स

Posted By: Himmat Jaithwar
2/20/2021

नई दिल्ली.  बैंक, एसएससी और रेलवे की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए जरूरी खबर है. इन परीक्षाओं के पहले चरण एग्जाम के लिए अब एक परीक्षा कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (Common Eligibility Test) आयोजित किया जाएगा. नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी (National Recruitment Agency) ने इसकी अनुमति दे दी है.

PM Kisan सम्मान स्कीम के साथ मिलते हैं ये तीन और फायदे, आप भी जरूर जानें

इस संबंध में बीते दिनों केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने लोकसभा में एक लिखित जवाब में कहा था,''उम्मीद है कि NRA सितंबर, 2021 से सीईटी आयोजित करना शुरू कर देगा.'' उन्होंने कहा था,''NRA केवल अभ्यर्थियों के लिए प्रारंभिक स्क्रीनिंग टेस्ट का आयोजन करेगी. कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट में पास होने वाले अभ्यर्थियों के सेलेक्शन के लिए फाइनल परीक्षाएं संबंधित आयोग जैसे SSC, RRB और IBPS द्वारा आयोजित की जाएंगी.

वहीं, एनआरए में प्राप्त स्कोर कार्ड के आधार पर अभ्यर्थी तीन वर्ष तक संबंधित आयोग जैसे SSC, RRB और IBPS की परीक्षा के दूसरे चरण में बैठ सकेंगे. इससे अभ्यर्थियों के समय की बचत के साथ-साथ धन की भी बचत होगी. हालांकि अभी तक इसका शेड्यूल जारी नहीं किया है. लेकिन रिपोर्ट की मानें तो इस संबंध में डिटेल्स जल्द जारी की जाएगी.

भोपाल नगर निगम की अनोखी पहल, Tax नहीं देने वालों के घर बैंड बजाकर करेगा वसूली

ऐसे काम करेगी नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी
नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी (NRA) केंद्र सरकार की ग्रुप बी (नॉन गजटेड), ग्रुप सी (नॉन-टेक्नीकल), क्लर्क और पब्लिक सेक्टर के विभिन्न बैंकों में भर्ती के लिए एक कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट का आयोजन करेगी. लेकिन ये एजेंसी सिर्फ टियर 1 का एग्जाम कराएगी यानी कि टियर 2 और 3 और बाकी की प्रक्रिया संबंधित भर्ती आयोग या बोर्ड ही कराएंगे. ग्रेजुएशन, उच्च माध्यमिक (12 वीं पास) और मैट्रिक (10 वीं पास) उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग सीईटी होगा.



Log In Your Account